usain bolt biography in hindi

usain bolt biography in hindi

उसैन बोल्ट जमैका के एक सेवानिवृत्त धावक हैं, जिन्हें व्यापक रूप से अब तक का सबसे महान धावक माना जाता है। वह एक बहु ओलंपिक और विश्व चैंपियन है, जिसके पास 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर रिले में विश्व और ओलंपिक दोनों रिकॉर्ड हैं।

बोल्ट ने जमैका में एक युवा लड़के के रूप में अपने एथलेटिक करियर की शुरुआत की, जहां उन्होंने जल्दी ही एक स्प्रिंटर के रूप में वादा दिखाया। उन्होंने 2001 विश्व युवा चैंपियनशिप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया, जहां उन्होंने 200 मीटर में स्वर्ण पदक जीता। 2004 में ओलंपिक में पदार्पण करने से पहले उन्होंने विश्व जूनियर चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में कई पदक जीते।

2008 में, बीजिंग ओलंपिक में 100 मीटर और 200 मीटर में विश्व रिकॉर्ड स्थापित करके बोल्ट ने विश्व मंच पर धमाका किया। उन्होंने 2012 के लंदन ओलंपिक और फिर 2016 के रियो ओलंपिक में दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण जीतकर इस प्रदर्शन का अनुसरण किया। उन्होंने तीनों ओलंपिक खेलों में 4×100 मीटर रिले में भी स्वर्ण पदक जीता।

अपनी ओलंपिक सफलता के अलावा, बोल्ट ने कुल मिलाकर आठ स्वर्ण पदक जीतकर विश्व चैंपियनशिप में भी अपना दबदबा बनाया। उनकी सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में बर्लिन में 2009 विश्व चैंपियनशिप में 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर रिले जीतना शामिल है, जहां उन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर में वर्तमान विश्व रिकॉर्ड बनाया।

ऑफ द ट्रैक, उसैन बोल्ट को उनके करिश्माई व्यक्तित्व और शोमैनशिप के लिए भी जाना जाता है, जो अक्सर कैमरों के लिए अपने प्रतिष्ठित “लाइटनिंग बोल्ट” पोज़ देते हैं। उन्हें एक वैश्विक आइकन माना जाता है और उन्हें ट्रैक और फील्ड के खेल को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है।

2017 में, उसैन बोल्ट ने खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह अब अपने कपड़ों की लाइन जैसे अन्य प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, और वह खेल और विभिन्न ब्रांडों के लिए एक राजदूत है। वह कई युवा एथलीटों और ट्रैक और फील्ड के खेल में एक किंवदंती के लिए एक प्रेरणा बने हुए हैं।

usain bolt biography in hindi



उसैन बोल्ट से तेज कौन है?

उसैन बोल्ट को व्यापक रूप से सभी समय का सबसे तेज धावक माना जाता है और 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर रिले में विश्व रिकॉर्ड रखता है। हालांकि, टॉप स्पीड के मामले में वह सबसे तेज इंसान नहीं हैं।

शीर्ष गति के मामले में सबसे तेज मानव का खिताब स्प्रिंटर और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एरॉन ब्राउन के पास है, जो 2015 विश्व चैंपियनशिप में 200 मीटर फाइनल के दौरान 27.8 मील प्रति घंटे (44.72 किमी/घंटा) की शीर्ष गति तक पहुंचे थे। जबकि 2009 विश्व चैंपियनशिप में अपने विश्व रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 100 मीटर डैश के दौरान बोल्ट की शीर्ष गति 27.4 मील प्रति घंटे (44.72 किमी/घंटा) दर्ज की गई थी।

यह ध्यान देने योग्य है कि एक स्प्रिंटर की समग्र गति को निर्धारित करने के लिए शीर्ष गति ही एकमात्र मीट्रिक नहीं है, और उसैन बोल्ट की निरंतरता, धीरज और लंबी दूरी पर अपनी गति बनाए रखने की क्षमता ही उन्हें अन्य स्प्रिंटर्स से अलग करती है।

उसैन बोल्ट की सबसे तेज गति क्या थी?

बर्लिन, जर्मनी में 2009 विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों के 100 मीटर फाइनल के दौरान उसैन बोल्ट की सबसे तेज गति 27.8 मील प्रति घंटे (44.72 किमी/घंटा) दर्ज की गई थी। उन्होंने 9.58 सेकंड में दौड़ पूरी की और उस समय एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस गति को व्यापक रूप से स्प्रिंट रेस में किसी इंसान द्वारा रिकॉर्ड की गई अब तक की सबसे तेज गति माना जाता है।

उसैन बोल्ट को कितना भुगतान किया जाता है?

उसैन बोल्ट अपने करियर के दौरान दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले ट्रैक और फील्ड एथलीटों में से एक थे। रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने विज्ञापन और पुरस्कार राशि से प्रति वर्ष लगभग $30 मिलियन अमरीकी डालर कमाए। उनके पास प्यूमा, गेटोरेड और निसान जैसी कंपनियों के साथ-साथ कई अन्य ब्रांडों के विज्ञापन सौदे हैं।

अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, बोल्ट विज्ञापन सौदों, प्रायोजनों और अन्य व्यावसायिक उपक्रमों से अभी भी धन अर्जित कर रहे हैं। हालाँकि, उनकी सटीक कमाई का सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है, और उनकी कुल संपत्ति का केवल अनुमान लगाया जा सकता है।

यूसेन बोल्ट नेट वर्थ
उसैन बोल्ट की कुल संपत्ति का सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है, और अनुमान व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, यह व्यापक रूप से बताया गया है कि उन्होंने ट्रैक और फील्ड एथलीट के रूप में अपने करियर के दौरान विज्ञापन और पुरस्कार राशि से प्रति वर्ष लगभग $30 मिलियन अमरीकी डालर कमाए। उनके पास प्यूमा, गेटोरेड और निसान जैसी कंपनियों के साथ-साथ कई अन्य ब्रांडों के विज्ञापन सौदे हैं। यह भी बताया गया है कि उन्होंने रियल एस्टेट जैसे कुछ स्मार्ट व्यवसाय निवेश किए हैं, और अपनी सेवानिवृत्ति के बाद से अपनी आय की धाराओं में विविधता लाई है। अपने करियर के दौरान उनकी उच्च कमाई को देखते हुए, यह कहना सुरक्षित है कि उनके पास काफी निवल मूल्य है।

उसैन बोल्ट का रिकॉर्ड

उसैन बोल्ट जमैका के एक सेवानिवृत्त धावक हैं और उन्हें व्यापक रूप से अब तक का सबसे महान धावक माना जाता है। ट्रैक और फील्ड के खेल में उनके नाम कई विश्व रिकॉर्ड हैं।
उनके सबसे उल्लेखनीय रिकॉर्ड में शामिल हैं:
100 मीटर: 9.58 सेकंड (बर्लिन, जर्मनी में 2009 विश्व चैंपियनशिप में सेट)
200 मीटर: 19.19 सेकंड (बर्लिन, जर्मनी में 2009 विश्व चैंपियनशिप में सेट)
4×100 मीटर रिले: 37.10 सेकेंड (2012 लंदन ओलंपिक में जमैका द्वारा निर्धारित)
इन रिकॉर्ड्स के अलावा, बोल्ट के पास 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर रिले में ओलंपिक रिकॉर्ड भी हैं। उन्होंने ओलंपिक खेलों में विश्व चैंपियनशिप में 8 स्वर्ण पदक और प्रत्येक 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर रिले में 3 स्वर्ण पदक जीते।

बोल्ट को उनकी निरंतरता, धीरज और लंबी दूरी तक अपनी गति बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता है जो उन्हें अन्य स्प्रिंटर्स से अलग करता है। उन्हें एक वैश्विक आइकन माना जाता है और उन्हें ट्रैक और फील्ड के खेल को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है।

उसैन बोल्ट की गति

बर्लिन, जर्मनी में 2009 विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों के 100 मीटर फाइनल के दौरान अपने दौड़ करियर के दौरान उसैन बोल्ट की शीर्ष दर्ज गति 27.8 मील प्रति घंटे (44.72 किमी/घंटा) थी। उन्होंने 9.58 सेकंड में दौड़ पूरी की और उस समय एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस गति को व्यापक रूप से स्प्रिंट रेस में किसी इंसान द्वारा रिकॉर्ड की गई अब तक की सबसे तेज गति माना जाता है।
यह ध्यान देने योग्य है कि एक स्प्रिंटर की समग्र गति को निर्धारित करने के लिए शीर्ष गति ही एकमात्र मीट्रिक नहीं है, और उसैन बोल्ट की निरंतरता, धीरज और लंबी दूरी पर अपनी गति बनाए रखने की क्षमता ही उन्हें अन्य स्प्रिंटर्स से अलग करती है। उनके पास एक अनूठी दौड़ने की शैली है और उनके लंबे फ्रेम ने उन्हें प्रति स्ट्राइड अधिक दूरी तय करने में मदद की जिससे वह अन्य स्प्रिंटर्स की तुलना में तेज हो गए।

उसैन बोल्ट ओलंपिक पदक

उसैन बोल्ट जमैका के एक सेवानिवृत्त धावक हैं और उन्हें व्यापक रूप से अब तक का सबसे महान धावक माना जाता है। उन्होंने अपने करियर में कई ओलंपिक पदक जीते हैं।
उन्होंने निम्नलिखित ओलंपिक पदक जीते हैं:

2008 बीजिंग ओलंपिक

100 मीटर में गोल्ड
200 मीटर में सोना
4×100 मीटर रिले में गोल्ड
2012 लंदन ओलंपिक

100 मीटर में गोल्ड
200 मीटर में सोना
4×100 मीटर रिले में गोल्ड
2016 रियो ओलंपिक

100 मीटर में गोल्ड
4×100 मीटर रिले में गोल्ड
बोल्ट लगातार तीन ओलंपिक खेलों में 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर रिले में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले इतिहास के एकमात्र धावक हैं। वह 8 स्वर्ण पदकों के साथ विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे सफल धावक भी हैं। उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए हैं और दुनिया भर के कई युवा एथलीटों को प्रेरित करना जारी रखे हुए हैं।

उसैन बोल्ट उम्र
उसैन बोल्ट का जन्म 21 अगस्त 1986 को हुआ था। आज उनकी उम्र 36 साल है।

उसैन बोल्ट का रिकॉर्ड 100 मी

उसैन बोल्ट का 100 मीटर में रिकॉर्ड 9.58 सेकेंड का है। उन्होंने 20 अगस्त, 2009 को बर्लिन, जर्मनी में 2009 विश्व चैंपियनशिप में यह विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह रिकॉर्ड आज भी बना हुआ है और इसे व्यापक रूप से इतिहास की सबसे बड़ी एथलेटिक उपलब्धियों में से एक माना जाता है। इस रिकॉर्ड के साथ, वह 100 मीटर में 9.6 सेकंड के बैरियर को तोड़ने वाले पहले व्यक्ति बन गए। उनके पास 100 मीटर का ओलंपिक रिकॉर्ड भी है जो उन्होंने 2008 के बीजिंग ओलंपिक के दौरान 9.69 सेकंड के समय के साथ बनाया था।

उसैन बोल्ट फुटबॉल
जमैका के सेवानिवृत्त धावक उसेन बोल्ट ने फुटबॉल के प्रति अपने प्यार का इजहार किया है और पेशेवर रूप से खेल खेलने में रुचि दिखाई है। उन्होंने चैरिटी फ़ुटबॉल मैचों में खेला है और कई पेशेवर फ़ुटबॉल क्लबों जैसे बोरूसिया डॉर्टमुंड, स्ट्रोम्सगोडसेट और मामेलोडी सनडाउन्स के साथ प्रशिक्षण भी लिया है।

2018 में, उन्होंने ट्रायलिस्ट के रूप में “अनिश्चितकालीन प्रशिक्षण अवधि” के लिए ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल क्लब सेंट्रल कोस्ट मेरिनर्स के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने 31 अगस्त, 2018 को टीम के लिए पदार्पण किया और कई दोस्ताना मैच खेले, लेकिन क्लब के साथ स्थायी अनुबंध हासिल करने में असफल रहे।

2019 में, उन्होंने एक पेशेवर अनुबंध को सुरक्षित करने में विफल रहने के कारण, फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। इसके बावजूद, वह खेल का प्रशंसक बना हुआ है और उसने भविष्य में इस खेल में किसी न किसी रूप में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की है।

usain bolt wife

उसैन बोल्ट की फिलहाल शादी नहीं हुई है। अतीत में उनके कई हाई-प्रोफाइल रिश्ते रहे हैं, लेकिन मेरी जानकारी के अनुसार, उनकी शादी नहीं हुई है। बोल्ट परिवार शुरू करने की अपनी इच्छा के बारे में खुलकर बात करते रहे हैं लेकिन उन्होंने सार्वजनिक रूप से यह घोषणा नहीं की है कि वे सगाई कर रहे हैं या किसी गंभीर रिश्ते में हैं।

उसैन बोल्ट वजन

उसैन बोल्ट के वजन का सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि अपने एथलेटिक करियर के दौरान उनका वजन लगभग 195 पाउंड (88 किलोग्राम) था। यह उसकी ऊंचाई (6’5″ या 1.95 मीटर) और निर्माण के एक आदमी के लिए एक सामान्य वजन माना जाता है। उसके पास एक दुबला और पुष्ट निर्माण है, और उसके वजन और मांसपेशियों के द्रव्यमान ने उसे अपनी गति और शक्ति बनाए रखने में मदद की रनिंग करियर।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *