andy murray biography in hindi

andy murray biography in hindi

एंडी मरे स्कॉटलैंड के एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं जिनका इस खेल में सफल और शानदार करियर रहा है। उनका जन्म 15 मई 1987 को स्कॉटलैंड के डनब्लेन में हुआ था और उन्होंने कम उम्र में ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। वह 2005 में पेशेवर बने और जल्दी ही एटीपी टूर पर अपना नाम बना लिया।

2012 में, मरे ने यूएस ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, 1936 के बाद टूर्नामेंट जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने। अगले वर्ष, उन्होंने विंबलडन चैंपियनशिप में अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने 1936 में फ्रेड पेरी के बाद से टूर्नामेंट। वह उस वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भी पहुंचे, लेकिन नोवाक जोकोविच से हार गए।

2016 में, मरे ने विंबलडन चैंपियनशिप में अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, फ्रेड पेरी के बाद दो बार टूर्नामेंट जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने। वह उस वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भी पहुंचे, लेकिन फिर से जोकोविच से हार गए।

अपनी ग्रैंड स्लैम सफलता के अलावा, मरे एक सफल युगल खिलाड़ी भी रहे हैं। उन्होंने युगल में दो ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते हैं, एक 2012 लंदन ओलंपिक में और एक 2016 रियो ओलंपिक में। उन्होंने 2015 में ग्रेट ब्रिटेन के साथ डेविस कप भी जीता है, 1936 के बाद टूर्नामेंट जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने।

अपनी सफलताओं के बावजूद, मरे को अपने पूरे करियर में कई चोटों का भी सामना करना पड़ा, जिसमें पीठ की चोट भी शामिल है जिसने उन्हें लगभग एक साल तक खेल से दूर रखा। जनवरी 2019 में, मरे ने घोषणा की कि वह विंबलडन टूर्नामेंट के बाद पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लेंगे, उनकी चोट के कारण पुराने दर्द के कारण। हालांकि, उन्होंने 2020 में दौरे पर वापसी की और कई टूर्नामेंट में हिस्सा लिया।

andy murray biography in hindi



कुल मिलाकर, एंडी मरे का करियर ब्रिटिश टेनिस के इतिहास में सबसे सफल और निपुण करियर में से एक रहा है। उन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम खिताब, दो ओलंपिक स्वर्ण पदक और डेविस कप जीते हैं, और खेल के शीर्ष रैंक में उनकी लगातार उपस्थिति रही है। उन्हें व्यापक रूप से अपनी पीढ़ी के महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है और उनकी उपलब्धियों को टेनिस के खेल में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

एंडी मरे रैंकिंग

2021 तक, एंडी मरे की एटीपी रैंकिंग में उतार-चढ़ाव आया, वह 7 नवंबर, 2016 को विश्व नंबर 1 के रूप में अपनी सर्वोच्च रैंकिंग पर पहुंच गए, 1973 में कंप्यूटर रैंकिंग शुरू होने के बाद से रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बन गए। उन्होंने कुल खर्च किया है रैंकिंग के शीर्ष पर 41 सप्ताह, और अपने अधिकांश करियर के लिए शीर्ष -10 खिलाड़ी रहे हैं।
इसके अलावा, मरे को 2005 में पेशेवर बनने के बाद से लगातार दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में स्थान दिया गया है, कई बार ग्रैंड स्लैम स्पर्धाओं में सेमीफ़ाइनल या उससे बेहतर और दो बार एटीपी टूर फ़ाइनल के फ़ाइनल में पहुँचे। हालाँकि, उनकी चोट और वापसी के कारण, उनकी रैंकिंग उतनी ऊँची नहीं थी जितनी पहले हुआ करती थी और इसमें उतार-चढ़ाव होता रहता था।

एंडी मरे ग्रैंड स्लैम

2012 यूएस ओपन, जहां उन्होंने फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराया। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब था, और वह 1936 के बाद टूर्नामेंट जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने।
2013 विंबलडन चैंपियनशिप, जहां उन्होंने फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराया। यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था, और वह 1936 में फ्रेड पेरी के बाद टूर्नामेंट जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने।
2016 विंबलडन चैंपियनशिप, जहां उन्होंने फाइनल में मिलोस राओनिक को हराया। यह उनका तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था, और वे फ्रेड पेरी के बाद दो बार टूर्नामेंट जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बने।
अपने ग्रैंड स्लैम खिताबों के अलावा, मरे को अन्य प्रमुख टूर्नामेंटों में भी सफलता मिली है। वह 2011, 2013, 2015 और 2016 में नोवाक जोकोविच और 2010 में रोजर फेडरर से हारकर पांच बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं। वह 2016 और 2017 में दो बार एटीपी टूर फाइनल के फाइनल में भी पहुंचे, लेकिन दोनों बार हार गए। . मरे कई ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जैसे फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन में भी सेमीफाइनल या उससे बेहतर स्थान पर पहुंचे।

एंडी मरे पत्नी

एंडी मरे की शादी किम सियर्स से हुई है। वे 2005 में मिले और नवंबर 2014 में सगाई कर ली। उनकी शादी 11 अप्रैल, 2015 को स्कॉटलैंड के डनब्लेन में डनब्लेन कैथेड्रल में हुई थी। दंपति की दो बेटियाँ हैं: सोफिया ओलिविया, जिनका जन्म 2016 में हुआ था और एडी, जिनका जन्म 2017 में हुआ था।
किम सियर्स एक ब्रिटिश चित्रकार और टेलीविजन प्रस्तोता हैं, वह मुरैना के मैचों में नियमित उपस्थिति के लिए भी जानी जाती हैं।
यह जोड़ी लंबे समय से एक साथ है और वे अपने निजी जीवन के बारे में बहुत निजी होने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अक्सर अपने रिश्ते को सुर्खियों से दूर रखा है, और उनके जीवन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

एंडी मरे नेट वर्थ

एंडी मरे अब तक के सबसे सफल और सबसे अधिक भुगतान पाने वाले टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $180 मिलियन है। उन्होंने अपनी पुरस्कार राशि, विज्ञापन और अन्य व्यावसायिक उपक्रमों से अच्छी खासी कमाई की है।

मुरे के करियर की पुरस्कार राशि 60 मिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान है, जिसमें से अधिकांश उनके ग्रैंड स्लैम और एटीपी टूर खिताब से आती है। उन्होंने विज्ञापन, प्रायोजन और अन्य व्यावसायिक उपक्रमों से भी अच्छी खासी कमाई की है। उनके पास अंडर आर्मर, स्टैंडर्ड लाइफ और हेड जैसे प्रमुख ब्रांडों के साथ विज्ञापन सौदे हैं। उन्होंने स्पोर्ट्सवियर ब्रांड कैस्टोर के साथ भी साझेदारी की है और कई अन्य व्यावसायिक उपक्रमों में भी शामिल रहे हैं।

कोर्ट पर अपनी कमाई के अलावा, मरे ने कोर्ट के बाहर अपने प्रयासों से भी पैसा कमाया है। उन्होंने कई व्यावसायिक उपक्रमों में निवेश किया है और एक होटल और रेस्तरां में भी निवेश किया है। वह एक प्रबंधन कंपनी, 77 स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के भी मालिक हैं, जो कई अन्य खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करती है।

कुल मिलाकर, एंडी मरे की कुल संपत्ति उनके सफल करियर, स्मार्ट निवेश और व्यावसायिक उपक्रमों का परिणाम है, जिसने उन्हें दुनिया के सबसे धनी एथलीटों में से एक और अब तक के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले टेनिस खिलाड़ियों में से एक बना दिया।

एंडी मरे उम्र
एंडी मरे का जन्म 15 मई, 1987 को हुआ था, जो उन्हें 20 जनवरी, 2023 तक 36 साल का बना देता है।

एंडी मरे बच्चे
एंडी मरे और उनकी पत्नी किम सियर्स की दो बेटियाँ हैं। उनकी पहली संतान सोफिया ओलिविया का जन्म 2016 में हुआ था और उनके दूसरे बच्चे एडी का जन्म 2017 में हुआ था।

एंडी मरे बनाम कोकीनाकिस

एंडी मरे और थानासी कोकीनाकिस ने पेशेवर टेनिस प्रतियोगिताओं में कई बार एक-दूसरे का सामना किया है।
उनका पहला मैच 2013 में फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर में हुआ था, जहां मरे ने सीधे सेटों में 6-1 6-4 6-4 से जीत हासिल की थी।
उनका दूसरा मैच 2014 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में हुआ था, जहां मरे ने भी सीधे सेटों में 7-5 6-3 6-2 से जीत हासिल की थी।
उनका सबसे हालिया मैच 2017 में मियामी ओपन के पहले दौर में था जहां मरे ने फिर से सीधे सेटों में 6-2 6-3 से जीत हासिल की।
कुल मिलाकर, मरे का कोकिनाकिस के खिलाफ 3-0 का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड है, उन्होंने एक दूसरे के खिलाफ खेले सभी तीन मैच जीते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *